नमस्कार दोस्तों,जैसा कि आप सभी जानते है व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया एप्लिकेशन है जिसको लगभग लगभग सभी लोग जानते है इस एप्लीकेशन के विशेषता की बात करे तो इस एप्लिकेशन से चैट,वॉइस कॉल,वीडियो कॉल,वाईस मैसेज आदि आसानी से कर सकते है लेकिन क्या आप जानते है हमें व्हाट्सएप पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स करना क्यों अनिवार्य है तो चलिए हम जानते है आखिर हमें अपने व्हाट्सएप की प्राइवेट सेटिंग्स क्यो करनी चाहिए? इसका उत्तर है व्हाट्सएप पर अपना प्रोफाइल फोटो लगाते है,कितना देर बजे तक एक्टिव थे, स्टेटस लगते है आदि इन सभी को आपके मर्जी के बिना कोई न देख सके उसी लिए व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग्स करते है। आज मै आपको whatsapp application के settings की पूरी जानकारी आसान तरीके से दूँगा।

व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग कैसे करे ? सम्पूर्ण प्रक्रिया:-

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में व्हाट्सएप एप्लिकेशन को ओपन करे।
  • उसके बाद ऊपर स्क्रीन के दाएं तरफ आपको तीन बिंदु(three doit) दिखाई दे रहा होगा, आप उस थ्री डॉट्स (तीन बिंदु) पर क्लिक करे।
  • अब आपको कुछ ऑप्शन दिए गए हैं उसमें से सबसे नीचे दिए गए setting को चुनिए/सेलेक्ट कीजिये।
  • अब आपको फिर कुछ ऑप्शन दिखाई से रहा होगा आप उसमें से से account को सेलेक्ट कीजिये।
  • Account को सेलेक्ट करते ही आपको फिर बहुत ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे से आपको privacy को सेलेक्ट करना है।
  • अब आप फाइनली privacy setting में पहुंच गए है जहाँ आपको last seen, profile photo, about, status, read receipt, group,live location, blocked contacts दिखाई दे रहा है , अब बारी बारी से इन सब का प्राइवेसी चेंज करने की प्रक्रिया बताएंगे। तो चलए शुरू करते है प्रक्रिया:-
Last seen:- व्हाट्सएप एप्लिकेशन के प्राइवेसी सेटिंग्स में सबसे पहले नम्बर पर लास्ट सीन दिखाई देता है, जब आप last seen पर क्लिक करते है तो आपको everyone,my contract, nobody का एक ऑप्शन दिखाई देता है जिससे से आपको किसी एक को सेलेक्ट करना अनिवार्य है तो आइए जानते है इन तीनो ऑप्शन का क्या विशेषता है:- 
  • Everyone- अगर आप everyone को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप पर अंतिम एक्टिंग का समय सब व्हाट्सएप यूजर  देख सकते है। किंतु उनके पास आपका व्हाट्सएप नम्बर होना अनिवार्य है।
  • My contacts- अगर आप My contact को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप पर अंतिम एक्टिंग का समय आपके मोबाइल में सेव जिनते भी व्हाट्सएप यूजर है केवल वे ही  देख सकते है। 
  • Nobody- अगर आप nobody को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप पर अंतिम एक्टिंग का समय कोई भी व्हाट्सएप यूजर नही देख सकते है।

Profile photo:- व्हाट्सएप एप्लिकेशन के प्राइवेसी सेटिंग्स में दूसरे नम्बर पर प्रोफाइल फोटो दिखाई देता है, जब आप प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करते है तो आपको everyone,my contract, nobody का एक ऑप्शन दिखाई देता है जिससे से आपको किसी एक को सेलेक्ट करना आवश्यक है तो आइए जानते है इन तीनो ऑप्शन का क्या विशेषता है:- 
  • Everyone- अगर आप everyone को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप का प्रोफाइल फोटो सभी व्हाट्सएप यूजर  देख सकते है। किंतु उनके पास आपका व्हाट्सएप नम्बर होना चाहिए है।
  • My contacts- अगर आप My contact को सेलेक्ट करते है तो आपके  मोबाइल में जितने भी व्हाट्सएप नम्बर सेव है वे ही  देख सकते है। 
  • Nobody- अगर आप nobody को सेलेक्ट करते है तो आपका प्रोफाइल फोटो कोई भी  व्हाट्सएप यूजर नही देख सकता है।
About:- व्हाट्सएप एप्लिकेशन के प्राइवेसी सेटिंग्स में तीसरे नम्बर पर about दिखाई देता है, जब आप about पर क्लिक करते है तो आपको everyone,my contract, nobody का एक ऑप्शन दिखाई देता है जिससे से आपको किसी एक को सेलेक्ट करना जरूरी है तो आइए जानते है इन तीनो ऑप्शन की क्या विशेषता है:- 
  • Everyone- अगर आप everyone को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप के about में जो लिखा होगा वो सब व्हाट्सएप यूजर  देख सकते है। किंतु उनके पास आपका व्हाट्सएप नम्बर होना अनिवार्य है।
  • My contacts- अगर आप My contact को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप के about में जो लिखा होगा वो मोबाइल में सेव जिनते भी व्हाट्सएप यूजर/नम्बर है केवल वे ही  देख सकते है। 
  • Nobody- अगर आप nobody को सेलेक्ट करते है तो आपके व्हाट्सएप के about में जो लिखा होगा वो कोई भी व्हाट्सएप यूजर नही देख पाता हैं।
Status- व्हाट्सएप एप्लिकेशन के प्राइवेसी सेटिंग्स में चौथे नम्बर पर स्टेटस सेटिंग्स दिखाई देता है, जब आप status पर क्लिक करते है तो आपको my contract, my contacts expect.., only share with ...का  ऑप्शन दिखाई देता है जिससे से आपको किसी एक को सेलेक्ट करना होता है तो आइए जानते है इन तीनो ऑप्शन की क्या विशेषता है:- 
  • My contacts- अगर आप My contact को सेलेक्ट करते है तो आपके मोबाइल में जितने व्हाट्सएप  नम्बर होगा वो सभी व्हाट्सएप यूजर आपके  स्टेटस को देख सकते है। किंतु आपका भी व्हाट्सएप नम्बर उसके मोबाइल में सेभ रहना चाहिए।
  • My contacts except..- जैसे ही आप इस ऑप्सन पर क्लिक करते है आपको अपने मोबाइल फोन में सेव सभी व्हाट्सएप नम्बर दिखाई देती है और वहाँ पर आप जिसको अपना स्टेटस दिखाना चाहते है उसका उसका नम्बर सेलेक्ट करना होगा ,इस सेटिंग्स को सेलेक्ट करने के बाद आप का स्टेटस वही लोग देख पाएंगे जिसको आपने सेलेक्ट किया है।
  • Only share with..- जैसे ही आप इस ऑप्सन पर क्लिक करते है आपको अपने मोबाइल फोन में सेव सभी व्हाट्सएप नम्बर दिखाई देती है और वहाँ पर आप जिसको अपना स्टेटस दिखाना चाहते है उसका उसका नम्बर सेलेक्ट करना होगा ,इस सेटिंग्स को सेलेक्ट करने के बाद आपका स्टेटस चुने गए  लोग के पास पहुंच जाता है।
Read receipt:- अगर आप इसको ऑफ रखते है तो आपके पास कोई मैसेज या कोई फोटो आदि सेंड करेगा और आप उसे देख लीजियेगा फिर भी जो मैसेज आदि भेजा है उसको अपने व्हाट्सएप में डबल ब्लो का टिक निशान दिखाई नही देगा ,जिससे उसको लगेगा की मेरे द्वारा भेजा गया मैसेज आप नही देखे है। किंतु इस सेटिंग्स को ऑफ रखने से आपको भी यही समस्या होगा यानी आप किसी को मैसेज या फ़ोटो आदि सेंड कीजियेगा और जिसको सेंड किजियेग वो देख यक पढ़ भी लगा तो आपके मोबाइल में डबल ब्लू निशान का टिक मार्क दिखाई नही देगा।

Group:- जब आप ग्रुप पर क्लिक करते है तो आपको everyone, My contacts, My contacts exept... का ऑप्शन दिखाई देगा। अब इन तीनो को जाने:-
  • Everyone: इस को सेलेक्ट करने का मतलब है कि आप जिसके व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड/जुड़ना नही चाहते वे लोग भी आपको आसानी से किसी भी ग्रुप में जुड़ सकते है।
  • My contact : इस को सेलेक्ट करते है तो आप को आपके मोबाइल में जितने व्हाट्सएप नम्बर है वे लोग ही आपको किसी ग्रुप में जोड़ सकते है।
  • My contacts except... : आप जैसे ही इस नम्बर पर क्लिक करते है आपके  अपने फोन के व्हाट्सएप नम्बर की लिस्ट दिखाई देती है आप यहाँ पर जो जो नम्बर सेलेक्ट करते है तो बस इन्ही सेलेक्ट लोगो के द्वारा की आपको किसी ग्रुप में जोड़ा जा सकता हैं।

Blocked contact: whatsapp privacy settings के सबसे लास्ट में इसका ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें आप किसको किसको ब्लॉक किये है वो देख सकते है और आसानी से जिसको मन अनब्लॉक भी कर सकते है।

[यह आर्टीकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, आपको इस पोस्ट को समझने में परेशानी हो रही हैं अथवा आपके मन मे कोई प्रश्न है तो कृपया contact us में जरूर लिखे। धन्यवाद]