नमस्ते, मैं नीरज कुमार इस आर्टीकल को पढ़ने के लिए आपको विशेष धन्यवाद देता हूँ । आप ज्ञानी सज्जनों से निवेदन है कि आप मेरे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। अगर आपको यह आर्टीकल पसन्द आये तो अपने मित्रों , कॉलेजो तथा स्कुलो को जरूर शेयर करे।

वर्तमान समय में कोरोना वायरस के कारण लगभग सभी कॉलेजों,स्कूलों एवं शिक्षण संस्थानों को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है, कुछ स्कूल, कॉलेज एवं शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन माध्यम से लाइव क्लास के द्वारा कोर्स को पूरा करा रही है , ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी कराना सराहनीय कार्य है , लेकिन क्या ऑनलाइन क्लास करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेशर देना उचित है? तथा ऑनलाइन माध्यम से लाइव क्लास में उपस्थित बच्चो का हाजिरी/अटेंडेंस बनेगा यह बोलना भी मेरे समझ से विद्यार्थियों को ऑनलाइन लाइव क्लास करने के लिए मजबूर करना माना जा सकता है।


जीस स्कूल,कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किसी एप्लिकेशन या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन लाइव क्लास कराया जा रहा है या लाइव क्लास के लिए विद्यार्थियों को मजबूर किया जा रहा है तो वैसे स्कूल,कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों से मै निम्न सवाल पूछना चाहता हूँ:-

  • प्रश्न (1). जिस जगह पर बाढ़ आ गई है जिसके कारण बिजली आपूर्ति बंद है उस जगह के विद्यार्थियों का मोबाइल चार्ज नही हो पा रहा हो तो वैसे विद्यार्थि/छात्र कैसे ऑनलाइन लाइव क्लास कर सकते है?
  • प्रश्न (2). जो छात्र-छात्राएं गरीबी रेखा के नीचे आते है या जो गरीब किसान,मजदूर के घर से आते है जिसके पास खाने को लाले पड़ गए है वैसे छात्र-छात्राएं कैसे मोबाइल में इंटरनेट पैक का रिचार्ज करा कर ऑनलाइन लाइव क्लास कर सकते है?
  • प्रश्न (3). वर्तमान समय मे मोबाइल टावरों पर लोड बढ़ जाने के कारण मोबाइल नेटवर्क ठीक से काम नही करता एवं लाइव क्लास करने से मोबाइल जल्दी गर्म हो जाता है लाइव क्लास करते समय मोबाइल गर्म होने से मोबाइल फोन के फटने की संभावना बनी रहती है तो ऑनलाइन लाइव क्लास में शिक्षकों या विद्यार्थियों के मोबाइल के फटने से जो नुकसान होगा उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा ? ( मोबाइल गर्म होकर फटने से मोबाइल उपयोगकर्ता के शरीर को नुकसान हो सकता है)
  • प्रश्न (4).जैसा की आप सभी जानते है अभी लगभग सभी जगह बारिश का मौसम है एवं आप भलीभांति जानते है बारिश होते समय मोबाइल उपयोग करने से मोबाइल फोन पर बिजली गिरने की सम्भावना बनी रहती है तो उस स्थिति में अगर शिक्षक या विद्यार्थियों के मोबाइल पर बिजली गिर गया तो उसके नुकसान की जिम्मेदारी कौन लेगा? (आसमान से बिजली गिरने से घर,जान को नुकसान हो सकता है।)
  • प्रश्न (5). क्या ऑनलाइन लाइव क्लास लेना महत्वपूर्ण है?

सुझाव:-
जो स्कूल,कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान अपने विद्यार्थियों के कोर्सेस को पूरा करना चाहती है वैसे स्कूल,कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान अपने ऑफिसियल वेबसाइट या youtube पर पढ़ाई से सम्बंधित वीडियो अपलोड करे जिससे विद्यार्थियों को जब सुविधा होगा तब छात्र - छात्राएं अपने विषय से सम्बंधित वीडियो को आसानी से देख कर समझ सकेंगे। 

नोट:- उपरोक्त लिखी गई सभी बाते मेरी व्यक्तिगत प्रश्न है जो शिक्षक एवं विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है। मेरे ज्ञान से विद्यार्थियों को जबरदस्ती ऑनलाइन लाइव क्लास जॉइन करने के लिए बोलना न्याय संगत नही है। आपको मेरा आर्टीकल पसन्द आया हो तो कृपया अपने मित्रों एवं शैक्षणिक संस्थानों के पास भेजे। इस आर्टिकल पर आपका कोई व्यक्तिगत विचार या सुझाव देना हो तो contact form में अपना विचार या सुझाव जरूर लिखे।
धन्यवाद , जय हिंद जय भारत